व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021 में

हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021 में जैसा की आप सभी जानते है व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज कल हर मोबाइल उपभोक्ता फोटो भेजने, कोई भी फाइल भेजने और मैसेज में बात करने के लिए करता है। 

कुछ सालो पहले व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करना बेहद आसान हुआ करता था और whatsapp की सिक्योरिटी भी पहले इतनी मजबूत नहीं थी आज व्हाट्सप्प में समय के साथ साथ काफी अपडेट आ गए है जिससे व्हाट्सएप आज काफी ज्यादा सिक्योर हो गया है। 
किसी भी आम आदमी के द्वारा अब व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करना काफी जटिल हो गया और व्हाट्सप्प पर अनब्लॉक कैसे हो ये जितनी भी पुरानी ट्रिक थी 2021 में काम करना बंद कर चुकी है लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ट्रिक लेकर आये है। 

जिससे आप सभी ब्लॉक व्हाट्सएप उपभोक्ता व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कर सकेंगे या आप उस ब्लॉक करने वाले व्हाट्सप्प यूजर से दुबारा मैसेज चैट कर सकेंगे तो चलिए जानते है whatsapp se khud ko unblock kaise kare 2021 में व्हाट्सप्प की नयी ट्रिक। 

व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021 में 

हम सभी को कभी ना कभी एक बार व्हाट्सप्प अनब्लॉक का दिक्कत झेलना पड़ता है जब भी किसी दोस्त या किसी खास व्यक्ति से हमारी लड़ाई हो जाती है इस गुस्से में अक्सक लोग इस डिजिटल दुनिया में Digitally ब्लॉक भी कर देते है जैसे की व्हाट्सएप ब्लॉक, इंस्टाग्राम ब्लॉक, फेसबुक ब्लॉक इत्यादि। 

व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021

इस स्तिथि में अक्सर लोग इस सोच में पड़ जाते है की व्हाट्सएप्प पर कोई ब्लॉक कर दे तो अनब्लॉक कैसे करे? या whatsapp pe khud ko unblock kaise kare, व्हाट्सप्प से खुद को अनब्लॉक करने के लिए पहले यह जानना जरुरी है की Whatsapp par koi block kar de to kaise pata kare तो चलिए जानते है। 

व्हाट्सप्प पर कोई ब्लॉक कर दे तो कैसे पता करें?

अगर कोई भी व्यक्ति आपको व्हाट्सप्प पर किसी वजह से ब्लॉक कर देता है तब इन तरीको से आसानी से मालूम कर सकते है की उसने आपका व्हाट्सप्प नंबर व्हाट्सप्प पर ब्लॉक किया है या नहीं।

1. ब्लॉक करने वाले व्यक्ति का कोई भी व्हाट्सप्प प्रोफाइल नहीं दिखेगा, यानि की उस व्यक्ति का जो भी फोटो व्हाट्सप्प डीपी में लगा होगा बिलकुल ही सफ़ेद दिखेगा,

2. लास्ट सीन दिखना पूरी तरह से बंद हो जायेगा उसके ऑनलाइन आने पर भी आपको कुछ भी नहीं दिखेगा,

3. कोई भी मैसेज, मीडिया या फाइल भेजने पर भी आपके उस मैसेज पर डबल टिक नहीं होगा सिर्फ एक ही राइट का चिन्ह दिखाई देगा।  

अगर आपके व्हाट्सप्प मैसेज भेजने पर भी कुछ इस तरह के दिक्कत आ रहे हो, तब आप तुरंत समझ जाइये की सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक करके रखा है।  

व्हाट्सएप्प पर कोई ब्लॉक कर दे तो अनब्लॉक कैसे करे? जाने 

हेलो दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करना अब आसान नहीं रहा, पहले व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करने के बाद अपने आप को व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कर सकते थे लेकिन 2021 में व्हाट्सप्प के नए सिक्योरिटी अपडेट के कारण यह ट्रिक काम नहीं करती। 

फ़िलहाल व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक करने का कोई भी ट्रिक काम नहीं करता, आपको यूट्यूब, गूगल सर्च में "व्हाट्सएप पर अनब्लॉक कैसे हो" संबधित तरह तरह के लेख और वीडियो मिल जायेंगे लेकिन हम बता दे अभी व्हाट्सप्प पर ऐसी कोई भी ट्रिक नहीं है जिससे खुद को अनब्लॉक कर सकते है। 

फ़िलहाल व्हाट्सप्प पर अनब्लॉक होने के लिए सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल फ़ोन कुछ समय के लिए लेना होगा उन्ही के स्मार्टफोन से आप अपने व्हाट्सप्प नंम्बर को अनब्लॉक कर सकते है या आप व्हाट्सप्प हैक करके भी खुदको अनब्लॉक कर सकते है लेकिन हैक करना यह एक आम आदमी के लिए नामुनकिन है। 

whatsapp pe khud ko unblock करना काफी मुश्किल भरा काम है लेकिन आज हम ऐसी ट्रिक बताएँगे जिसकी मदद से आप आसानी से उस ब्लॉक किये हुए व्यक्ति से भी व्हाट्सऐप मैसेज चैट कर बात कर सकेंगे, मीडिया, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट सभी फाइले भी भेज सकेंगे। 

whatsapp पर ब्लॉक होने के बाद भी ऐसे करें मैसेज, जानें क्या है ट्रिक

whatsapp पर ब्लॉक होने के बाद भी मैसेज करने के लिए सबसे पहले आपको एक नया व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना पड़ेगा और इस दौरान आप ब्लॉक होने के बावजूद भी एक दूसरे से आपस में व्हाट्सप्प मैसेज कर बात कर सकेंगे, नया ग्रुप बनाने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे। 

स्टेप 1. नया व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के लिए आपको दूसरा मोबाइल चाहिए होगा कोई भी एंड्राइड या iOS (अपने दोस्त या रिस्तेदार से कुछ समय के लिए उनका फ़ोन मांग ले) 

स्टेप 2. व्हाट्सप्प ऐप को खोले ऊपर दिए तीन बिंदी के निशान पर क्लिक करे, New Group का विकल्प मिलेगा क्लिक करे और अपने कांटेक्ट नंबर और उस व्यक्ति के कांटेक्ट नंबर को चुने जिसने आपको ब्लॉक किया हो,

स्टेप 3. Next पर क्लिक करे और ग्रुप का कुछ भी नाम दें दे नया ग्रुप बन जायेगा,

स्टेप 4. अब जिसके मोबाइल से यह व्हाट्सप्प ग्रुप बनाये हो उनके मोबाइल से Exit Group पर क्लिक करे,

स्टेप 5. अब आपके द्वारा कोई भी मैसेज, मीडिया फाइल भेजने पर ब्लॉक किये हुए व्यक्ति के पास आपका मैसेज पहुंच जायेगा इस तरह से आप WhatsApp पर ब्लॉक होने के बावजूद मैसेज चैट कर सकेंगे।  

नंबर बदल कर WhatsApp पर ब्लॉक के बाद भी ऐसे करे मैसेज 

क्या आपको पता है आप व्हाट्सप्प पर अपना नंबर बदल कर उसी मोबाइल से ब्लॉक किये व्यक्ति को मैसेज कर सकते है यह स्टेप फॉलो करें। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सप्प अकाउंट खोले, और दाहिने तरफ दिए तीन बिंदु पर क्लिक करके सेटिंग पर जाये,

स्टेप 2. आपका व्हाट्सप्प प्रोफाइल खुलेगा इसमें आप Account के ऑप्शन पर क्लिक करें,

स्टेप 3. Change Number पर क्लिक करे, Next करें,

स्टेप 4. Old Phone Number की जगह अपना पुराना व्हाट्सप्प नंबर और New Number की जगह अपने किसी दूसरे नंबर को डाले।  (इससे आपका व्हाट्सप्प प्रोफाइल और व्हाट्सप्प स्टेटस बिलकुल भी नहीं बदलेगा)

स्टेप 5. Send Notification का ऑप्शन आएगा इसे बंद ही रखे, 

स्टेप 5. अब आप उस नंबर पर मैसेज कर सकेंगे जिसने आपको WhatsApp पर ब्लॉक किया हो।  

Three Dot > Setting > Account > Change Number > Next > Old Number/New Number > Off Send Notification 

व्हाट्सप्प पर किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें 

अभी तक हमने जाना व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021 में अब यह भी जान लेते है की 2021 में किसी भी दोस्त या किसी व्यक्ति को ब्लॉक कैसे करे और उन्हें अनब्लॉक कैसे करे। 

स्टेप 1. सबसे पहले व्हाट्सप्प पर उस व्यक्ति का मैसेज चैट खोले,

स्टेप 2. दाहिने तरफ ऊपर तीन बिंदी दिखेगा क्लिक करे,

स्टेप 3. Block का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे (अगर ब्लॉक का ऑप्शन नहीं  More पर क्लिक करे Block का ऑप्शन मिल जायेगा)

स्टेप 4. ब्लॉक करने के लिए फिर से सामने एक नोटिफिकेशन दिखेगा, Block पर क्लिक करें, अब वह व्यक्ति आपके द्वारा ब्लॉक हो जायेगा ना आप कुछ मैसेज भेज सकेंगे ना वह ब्लॉक्ड व्यक्ति (दुबारा उसे अनब्लॉक करने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करें)। 

ब्लॉक - Three Dot > More > Block > Block

स्टेप 7. दुबारा व्हाट्सप्प के सेटिंग्स को खोले,

स्टेप 8. Account के ऑप्शन पर क्लिक करे और Privacy पर क्लिक करें,

स्टेप 9. सबसे निचे Blocked Contacts का  विकल्प मिलेगा क्लिक करे, वह सारे नंबर दिख जायेंगे जिन्हे आपने ब्लॉक किया होगा,

स्टेप 10. जिस भी व्यक्ति को अनब्लॉक करना हो उनके व्हाट्सप्प नंबर पर क्लिक करे, Unblock का ऑप्शन मिल जायेगा,

स्टेप 11. Unblock पर क्लिक करें अब आप उस व्यक्ति को मैसेज कर सकेंगे और वो भी आपको मैसेज कर सकेगा, इस तरीके से आप दूसरे को व्हाट्सप्प पर ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते है। 

अनब्लॉक - Three Dot > Settings > Account > Privacy > Blocked Contact > Click On Number > Unblock

Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

प्रश्न - व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे २०२१?

उत्तर - 2021 में व्हाट्सप्प से अनब्लॉक होने के लिए दूसरे मोबाइल से  नया Group बनाना होगा। 

प्रश्न - व्हाट्सएप में ब्लैक लिस्ट कैसे देखें?

उत्तर - व्हाट्सप्प में ब्लैक लिस्ट देखने के लिए सेटिंग में जाये फिर अकाउंट में फिर प्राइवेसी में निचे ब्लॉक्ड कांटेक्ट खोल कर ब्लैक लिस्ट देख सकेंगे। 

प्रश्न - अगर कोई व्हाट्सप्प पर ब्लॉक कर दे तो कैसे पता करें?

उत्तर - सामने वाले व्यक्ति के ब्लॉक करने पर कोई भी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन दिखना बंद हो जाती है। 

प्रश्न - व्हाट्सएप्प पर कोई ब्लॉक कर दे तो अनब्लॉक कैसे करे?

उत्तर - व्हाट्सप्प से अनब्लॉक होने के लिए दूसरे मोबाइल से  नया Group बनाना होगा। 

प्रश्न - whatsapp se khud ko unblock kaise kare 2021

उत्तर - 2021 में व्हाट्सप्प से अनब्लॉक होने के लिए दूसरे मोबाइल से  नया Group बनाना होगा। 

अंतिम शब्द 

आशा करता हूँ मेरे द्वारा लिखे गए लेख व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे 2021 में पढ़ कर काफी सारी जानकारी मिली होगी अब आप भी किसी व्यक्ति द्वारा आपका व्हाट्सप्प नंबर ब्लॉक करने पर उससे मैसेज चैट कर सकेंगे, अगर अभी भी व्हाट्सप्प अनब्लॉक ब्लॉक से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे। 

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों और फैमली मेंबर के साथ भी साझा करें, इसी तरह की और टिप्स ट्रिक, तकनीकी जानकारी के लिए infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.