इस तारीख को होगा जिओ फ़ोन Next लॉन्च। 2021 जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर्स और डिटेल्स?|

नमस्कार दोस्तों, जिओ कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी अलग पहचान बनाने और एंट्री करने के लिए फ्री सर्विस का सहारा लिया था जैसा की हम सभी जानते है सुरुवात में Reliance Jio कंपनी ने अपना 4G सिम सभी को बिलकुल मुफ्त में बाँटा था। 

और उसके कुछ दिनों बाद रिलायंस जिओ कंपनी ने अपना खुद का Jio Phone 4G फीचर फ़ोन लांच कर दिया जो आज भी मार्किट में काफी धूम मचा रहे है, इस स्मार्टफोन को भी जिओ ने फ्री कह कर बेचा था जिसमे 1500 रूपए सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा करने होते थे। 
इस Jio Phone के अपार सफलता को देखने हुए रिलायंस जिओ कंपनी अब अपना पहला जिओ 4G स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रहा है हलाकि इससे पहले भी जिओ ने 4G स्मार्टफोन LYF ब्रांड के साथ लॉन्च कर चुके है लेकिन यह स्मार्टफोन JIO ब्रांडिंग का पहला 4G स्मार्टफोन होगा जिसमे गूगल के सभी सर्विस देखने को मिलेंगे। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर्स और डिटेल्स 2021

जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2021 के लिए जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने UTL Neolync के साथ हाथ मिलाया है UTL Neolync ही Reliance Jio Phone Next को बना रही है, आपको यह भी बता दे की जिओ ने अपने इस 4G को डेवेलोप और लॉन्च करने के लिए बहुत बड़ी टेक कंपनी और सर्च इंजन गूगल के साथ पार्टनरशिप किया है। 


गूगल कंपनी ज्यादातर अपने सर्च इंजन और एंड्राइड ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लिए काफी मशहूर है इससे यह उम्मीद लगाया जा सकता है की जिओ फ़ोन नेक्स्ट में हमें एंड्राइड का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर देखने को मिलेगा साथ ही गूगल के सभी सर्विस भी मिलेंगे जैसे Google Maps, Google Play Store, YouTube इत्यादि।  

जिओ फ़ोन नेक्स्ट डिटेल्स फीचर्स और स्पेसिफिकेशन (Expected)

जिओ फ़ोन नेक्स्ट स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत को देखते हुए ऐसा लगता है यह स्मार्टफोन भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में  जिओ फ़ोन से काफी ज्यादा धूम मचाने वाला है तो चलिए जानते है Jio Phone Next Specification और जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस क्या होगी। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस और फीचर्स

जिओ फ़ोन नेक्स्ट डिस्प्ले

XDA डेवलपर के लीक अनुसार जिओ फ़ोन नेक्स्ट में हमें 5.5 इंच का HD+ डिस्प्ले देखने को मिलेगा नार्मल 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ, यह डिस्प्ले स्क्रीन TFT पैनल के साथ आ सकता है। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट बॉडी (Jio Phone Next Buid Quality)

जिओ का यह मोबाइल फ़ोन भी प्लाटिक बॉडी के साथ देखने को मिलेगा, फ़ोन का बैक साइड और फ्रेम भी प्लास्टिक का होगा।

जिओ फ़ोन नेक्स्ट कैमरा 

बात करे Jio Phone Next Camera बनावट  की तो इसमें हमें पीछे की तरफ 13 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा, साथ ही वीडियो कॉल करने और सेल्फी लेने के लिए सामने की तरफ 8 मेगापिक्सेल का कैमरा भी दिया जायेगा,

44th रिलायंस जिओ के Annual General Meeting में कहा गया था जिओ फ़ोन के कैमरा पर कुछ बहतरीन AR फ़िल्टर भी मिलेंगे जिससे यूजर और भी अच्छी फोटो खींच सकेंगे, कैमरा के साथ पीछे और सामने के तरफ भी एक एक LED फ़्लैश देखने को मिलेगा। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट बैटरी 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 2500mAh की बैटरी भी मिलेगी हलाकि फ़ोन के साथ कोई भी फ़ास्ट चार्जिंग नहीं आएगा। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्रोसेसर 

इस पुरे फ़ोन को पावरफुल बनाने के लिए Qualcomm 215 चिप लगा हुआ है जिसमे LTE modem का सपोर्ट मिल जाता है जिसके कारण अच्छा 4G नेटवर्क भी मिलेगा 150Mb  डाउनलोड स्पीड और 50Mb का अपलोड स्पीड, साथ ही इस प्रोसेसर में Qualcomm Adreno 308 GPU लगा हुआ है  

जिओ फ़ोन नेक्स्ट सॉफ्टवेयर 

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था जिओ फ़ोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को डेवलप करने के लिए रिलायंस जिओ कंपनी ने गूगल के साथ पार्टनरशिप किया है इससे यह मालूम चलता है की यह स्मार्टफोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11 के साथ आएगा। 

लेकिन सिर्फ एंड्राइड 11 का Go एडिशन सॉफ्टवेयर देखने को मिलेगा जो की एक बजट स्मार्टफोन के लिए काफी हद तक स्मूथ एक्सपेरिंस देगा। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट रैम और स्टोरेज 

जिओ का यह 4G स्मार्टफोन 2 वेरिएंट में देखने को मिलेगा 2GB/16GB और 3GB/32GB, बात करें रैम और स्टोरेज के टाइप की तो LPDDR 3 रैम और eMMC 4.5 का स्टोरेज सपोर्ट मिलेगा। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट कनेक्टिविटी 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट में इम्प्रूव कनेक्टिविटी मिल जाते है जैसे Wi-Fi Hotspot का सपोर्ट, Bluetooth v4.2, GPS लगभग काफी सारे सेंसर्स भी मिल जायेंगे। 

JioPhone Next Launch घोषणा

भारत देश के सबसे आमिर व्यक्ति और रिलायंस जिओ के मालिक मुकेश अम्बानी ने जिओ के 44th Annual General Meeting में जिओ फ़ोन के सफलता के बाद जिओ फ़ोन नेक्स्ट की घोषणा की थी उनके द्वारा कहा गया था यह स्मार्टफोन भारत में गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर लॉन्च होगा। 

इसी मीटिंग के दौरान मुकेश अम्बानी द्वारा Jio Phone Next के थोड़े बहुत स्पेसिफिकेशन और फोटो भी दिखाए गए थे उनका कहना था जिओ फ़ोन नेक्स्ट भारत में अब तक सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होगा जिससे वह लोग भी 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेंगे जो अभी तक फीचर फ़ोन का इस्तेमाल करते है। 

जिओ फ़ोन का 10 सितम्बर को लॉन्च होना हुआ रद्द जाने किन कारणों से जिओ फ़ोन नेक्स्ट का लॉन्च रोक दिया गया, जैसा की अभी सभी देशो में चिप की कमी हो रही है इन्ही कारणों के वजह से रिलायंस जिओ ने अपने फ़ोन का लॉन्च अभी रद्द कर दिया है। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2021 VS जिओ फ़ोन  2017 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2021 स्मार्टफोन जिओ फ़ोन 2017 से काफी इम्प्रूव होने वाला है बात करें  जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर्स की तो यह स्मार्टफोन पिछले जिओ फ़ोन से काफी बेहरत स्पेसिफिकेशन के साथ आने वाला है। 

जिओ फ़ोन में हमें जिओ के बहुत से ऐप प्री-अपलोड मिल जाते थे और उन्हें अनइंस्टाल भी नहीं कर सकते थे लेकिन जिओ के 4G स्मार्टफोन में हमें प्री-लोडेड ऐप्स को अनइंस्टाल करने का मौका मिल जायेगा। 


साथ ही इसमें हमें हॉटस्पॉट Wi-Fi कनेक्ट करने का मौका मिलेगा जो की पिछले जिओ फ़ोन में ऐसा कोई भी फीचर देखने को नहीं मिलता था, बेहतर कैमरा और बहेतर प्रोसेसिंग पावर के साथ यह जिओ का नेक्स्ट फ़ोन लैस होगा। 

जिओ फ़ोन की सबसे बड़ी दिक्कत यह की जिओ फ़ोन में हम जिओ सिम के अलावा कोई और दूसरा सिम नेटवर्क जैसे वोडाफ़ोन आईडिया, एयरटेल या बीएसएनएल इस्तेमाल नहीं कर सकते थे, और Jio Phone Next में भी अभी तक तय नहीं हो पाया है क्या यह स्मार्टफोन जिओ सिम के अलावा दूसरे सिम नेटवर्क सपोर्ट करेगा या नहीं। 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस २०२१ 

जिओ फ़ोन नेक्स्ट के फीचर और स्पेसिफिकेशन जान कर अब आपके मन में यह सवाल होगा आखिर जिओ फोन नेक्स्ट की कीमत कितनी है मै आपको बता दू जिओ फ़ोन की ऑफिसियल कीमत उसके ऑफिसियल लॉन्च के दिन ही पता चलेगी, 

लेकिन अभी जिओ फ़ोन नेक्स्ट के कीमत को लेकर स्ट्रांग लीक आ रही है जिओ फ़ोन नेक्स्ट प्राइस इन इंडिया २०२१ यह स्मार्टफोन सिर्फ 4000 रूपए के कीमत में देखने को मिल सकता है या उससे भी कम प्राइस में लॉन्च हो सकता है। 

जिओ फोन नेक्स्ट कब लॉन्च होगा?

जिओ फ़ोन नेक्स्ट डिटेल्स और फीचर तो जान लिए अब यह भी जान लेते है जिओ फ़ोन नेक्स्ट कब लॉन्च होगा,
जिओ फ़ोन नेक्स्ट गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर 10 सितम्बर को लॉन्च होने वाला था लेकिन अब चिप  की कमी के कारण जिओ फ़ोन नेक्स्ट लॉन्च अभी रद्द कर दिया गया है। 

फ़िलहाल जिओ द्वारा बताया गया है यह स्मार्टफोन अब दिवाली में लॉन्च होगा यानि की अक्टूबर महीने में हालाकी रिलायंस जिओ द्वारा अभी तक कोई भी ऑफिसियल तारीख नहीं बताया गया है ल्र्किन जिओ फ़ोन नेक्स्ट का प्री-बुकिंग भी फ़ोन के लॉन्च से पहले शुरू कर दिया जायेगा। 

यह भी पढ़े

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूँ दोस्तो मेरा यह लेख जिओ फ़ोन नेक्स्ट फीचर्स और डिटेल्स पढ़ कर आपको जिओ फ़ोन नेक्स्ट से सम्बंधित काफी सारी जानकारी मिली होगी, और यह भी जान गए होंगे की जिओ फ़ोन नेक्स्ट लॉन्च डेट कब होगा और सभी स्पेसिफिकेशन,

अगर अभी भी जिओ फ़ोन नेक्स्ट से सम्न्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंन्ट करके पूछे, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें इसी तरह की और तकनीकी जानकारी के हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें। 

स्मार्टफोन ऐप्स टिप्स ट्रिक और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, और फेसबुक पर भी जुड़ सकते है आपका धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.