नया इंस्टाग्राम Invite Collaborator फीचर क्या है? | इंस्टाग्राम Invite Collaborator कैसे इस्तेमाल करें?

जैसा की हम सभी जानते है आज इंस्टाग्राम अपने फीचर के मामले में सबसे आगे है आए दिन इंस्टाग्राम पर कुछ ना कुछ अपडेट आते रहते है जिसमे हमें तरह तरह के फीचर्स देखने को मिल जाते है जैसे कुछ १ साल पहले इंस्टाग्राम ने अपना रील्स लांच किया था यह शार्ट वीडियो प्लेटफार्म आज दुनिया में काफी धूम मचा रहा है,

अब इंस्टाग्राम पर एक जबरदस्त फीचर आ गया है जिसका नाम है Instagram Invite Collaborator फीचर, इस फीचर के इस्तेमाल से अब यूजर काफी आसानी से अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के रीच, इंगेजमेंट को बढ़ा सकेंगे साथ ही इस फीचर के इस्तेमाल से यूजर पहले के मुकाबले ज्यादा फॉलोवर्स बड़ा सकेंगे। 
लेकिन कैसे आज हम इस लेख के माधयम से इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर के फीचर में जानेंगे इंस्टाग्राम Invite Collaborator फीचर्स क्या है? इसके फायदे, इन्वाइट् कोलैबोरेटर कैसे एक्टिव करे और इंस्टाग्राम Invite Collaborator कैसे इस्तेमाल करें?

इंस्टाग्राम Invite Collaborator फीचर्स क्या है?

इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर फीचर एक ऐसा फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप सभी इंस्टाग्राम में आसानी से ग्रोथ कर सकेंगे जब भी आप अपने पोस्ट या इंस्टाग्राम रील वीडियो को इस फीचर के साथ जिस भी यूजर को टैग करेंगे। 

इंस्टाग्राम Invite Collaborator फीचर क्या है?

यह पोस्ट और भी लोग टैग करने वाले यूजर के इंस्टाग्राम फीड सेक्शन में देख सकेंगे यानि यह पोस्ट आपके इंस्टाग्राम फीड में तो दिखेगा साथ ही टैग किये गए यूजर के इंस्टाग्राम फीड सेक्शन में भी दिखेगा जिससे उनके फॉलोवर्स भी आपके पोस्ट या रील्स वीडियो को आसानी से देख सकेंगे।  

इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर कैसे काम करता है

फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म द्वारा एक ब्लॉग में कहा गया है इंस्टाग्राम का यह Invite Collaborator फीचर फ़िलहाल सबसे पहले भारत देश में टेस्ट किया जाएगा और कुछ लोग अभी से ही इस फीचर का उपयोग कर आपस में Collab कर रहे है। 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पोस्ट या रील अपलोड करते समय Invite Collaborator के फीचर पर क्लिक करना होगा और उस व्यक्ति को टैग करना होगा जिसके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आप अपना पोस्ट  दिखाना चाहते हो। 

एक बार उस व्यक्ति को आमंत्रित करने के बाद उसे आपके द्वारा भेजे गए आमंत्रण को स्वीकार करना होगा तभी आपका फोटो, पोस्ट, रील्स वीडियो उस व्यक्ति के इंस्टग्राम फीड में दिखाई देगा। 

Instagram Invite Collaborator के फायदे 

इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर से छोटे बड़े सभी इंस्टाग्राम यूजर, और इंस्टाग्राम क्रिएटर को फायदा होगा, बड़े ही आसानी से कोई भी छोटा क्रिएटर अन्य बड़े क्रिएटर से कोलैब कर सकेगा, इससे दोनों के फॉलोवर आपस में कनेक्ट हो सकेंगे,

इन्वाइट् कोलैबोरेटर इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करेंगे, अगर कोलैब करने पर फॉलोवर्स  को पोस्ट पसंद आ जाये तब फॉलोवर्स भी एक दूसरे के बढ़ जायेगे, पहले वाले यूजर के फॉलोवर दूसरे इंस्टाग्राम यूजर को भी फॉलो करेंगे, 

इससे इंस्टाग्राम पोस्ट पर लाइक की संख्या और बढ़ जाएगी, साथ ही साथ इंस्टाग्राम पोस्ट का Reach और Engagement भी काफी बढ़ जायेगा, बड़े बड़े कंपनी से कोलैबरेशन करना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा। 

इंस्टाग्राम Invite Collaborator कैसे इस्तेमाल करें?

इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर का इस्तेमाल फ़िलहाल भारत में सिर्फ कुछ चुनिंदा लोग ही कर रहे है क्युकी यह फीचर अभी सुरुवाती फेस में है सभी को इस फीचर का इस्तेमाल करने का मौका धीरे धीरे मिल जायेगा। 

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट है तब आप फ़िलहाल इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे क्युकी इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर फीचर का अभी इस्तेमाल करने के लिए अपका इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक होना चाहिए,

इंस्टाग्राम फोटो पोस्ट में Invite Collaborator का इस्तेमाल करें

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम प्रोफाइल खोल कर फोटो या कोई भी पोस्ट अपलोड करें,

स्टेप 2. पोस्ट अपलोड करने के बाद निचे आपको Tag People का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें,

स्टेप 3. Add Tag और Invite Collaborator का विकल्प मिलेगा Invite Collaborator पर क्लिक करें,

स्टेप 4. एक सर्च बार खुलेगा यहा उस इंस्टाग्राम यूजर के ID को सर्च करे जिसके साथ आप Collab करना चाहते है या इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर का इस्तेमाल करना चाहते है,

इंस्टाग्राम Invite Collaborator कैसे इस्तेमाल करें?

स्टेप 5. अब दाहिने तरफ दिए सही (Right Icon) के चिन्ह पर क्लिक करे और कैप्शन, हैशटैग डालकर दुबारा सही के चिन्ह पर क्लिक करें,

स्टेप 6. आपका पोस्ट अपलोड हो जायेगा और पोस्ट के निचे लिखा मिलेगा (Sanxyz was invited to be a collaborator but hasn't yet accepted) मतलब सामने वाले यूजर को इंस्टाग्राम  पर एक नोटिफिकेशन भेजा जायेगा, उस यूजर  व्यक्ति द्वारा नोटिफिकेशन को Accept करना होगा,

स्टेप 7. उस इंस्टाग्राम यूजर के Accept करते ही आपका पोस्ट आप दोनों के इंस्टाग्राम फीड में दिखाई देने लगेगा।

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो में इन्वाइट् कोलैबोरेटर का इस्तेमाल करे 

स्टेप 1. सबसे पहले रील वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड करें,

स्टेप 2. अपलोड होने के बाद आपसे कैप्शन डालने को कहा जायेगा वही निचे Tag People का विकल्प मिलेगा क्लिक करें,

स्टेप 3. Add Tag और Invite Collaborator का विकल्प मिलेगा Invite Collaborator पर क्लिक करें,

स्टेप 4. एक सर्च बार खुलेगा यहा उस इंस्टाग्राम यूजर के ID को सर्च करे जिसके साथ आप Collab करना चाहते है या इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर का इस्तेमाल करना चाहते है,

स्टेप 5. राइट बटन पर क्लिक करें आपका रील वीडियो इन्वाइट् कोलैबोरेटर में अपलोड हो जायेगा। (बाकि के सभी स्टेप्स ऊपर दिए गए है)

अपने इंस्टाग्राम पर इन्वाइट् कोलैबोरेटर का फीचर कैसे चालू करे 

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था इंस्टाग्राम का यह फीचर सिर्फ कुछ चुनिंदा लोगो को ही मिला है अगर आप भी इस फीचर का फायदा उठाना चाहते है तो सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम को प्ले स्टोर से अपडेट कर ले, और अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट हो तो उसे पब्लिक करें यह फीचर आपको भी मिल जायेगा। 

अगर अभी भी इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर का फीचर ना मिला हो तो प्ले स्टोर से बीटा टेस्टर ज्वाइन करें और इंस्टाग्राम अपडेट करे, अब इंस्टाग्राम सेटिंग्स में जाये Help पर क्लिक करके Report a problem पर क्लिक करे। 

अपने इंस्टाग्राम का कोई भी स्क्रीनशॉट डाले और यह मैसेज कॉपी करके पेस्ट करे (Invite Collaborator option is not coming in my Instagram account Please Solve this Problem as soon as possible) और Submit पर क्लिक कर दे, कुछ दिनों बाद आपको इंस्टाग्राम का मैसेज मिल जायेगा और साथ ही यह फीचर भी। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा लिखे गए लेख इंस्टाग्राम Invite Collaborator फीचर्स क्या है? इंस्टाग्राम Invite Collaborator कैसे इस्तेमाल करें? पढ़ कर आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी अगर अभी भी  इंस्टाग्राम इन्वाइट् कोलैबोरेटर फीचर से सम्बंधित  सवाल हो तो निचे कमेंट करे। 

इसी तरह की टिप्स ट्रिक, तकनीकी जानकारी पढ़ने के लिए infotechindi को फॉलो करें और स्मार्टफोन तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमसे इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी जुड़े आपका धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.