100X मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं?

हेलो दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा की फ़ोन के स्पीकर की आवाज़ या Mic की आवाज़ कुछ महीनो सालो के बाद धीमा हो जाया करती है या बिलकुल भी मोबाइल की आवाज़ नहीं आ रही होती, एक नए फ़ोन के आवाज़ और पुराने फ़ोन के आवाज़ में समय के साथ काफी फर्क आ जाता है,

किसी भी कंपनी के फ़ोन के आवाज़ को बढ़ाने के लिए मोबाइल सर्विस सेन्टर या दुकानदार के पास जाने से पहले एक बार घर पर ही इन सभी उपायों को अवश्य कोशिश करके देखे तो चलिए जानते है दुगना 100X मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं? लेकिन उससे पहले यह भी जानना जरुरी है की फ़ोन का आवाज़ कम क्यों हो जाता है।

क्या कारण है जिससे फ़ोन का आवाज़ नहीं आ रहा या कम आ रहा है?  

अगर मोबाइल की आवाज़ कम आ रही है तब इसके चार पांच कारण हो सकते हैं जिसमें पहला मुख्य कारण मोबाईल के स्पीकर में धूल मिट्टी का जम जाना जो हमें दिखाई भी नहीं देते दूसरा मोबाईल पर किसी लिक्वड पानी या कीचड़ पर गिर जाना इससे भी फोन का स्पीकर खराब होने के ज्यादा चांस होते है या स्पीकर से निकलने वाली आवाज़ फटने लगती है।

मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं?

मोबाईल फोन का बहुत पुराना हो जाना और मोबाईल के स्पीकर के साथ छेड छाड़ करना जैसे किसी साउंड बूस्टर से मोबाईल के स्पीकर की आवाज़ को हद से ज्यादा बढ़ा देना इन सभी कारणों से ही स्पीकर की आवाज़ कम या खराब हो जाती है।

100X मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं? 

मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ भी तीन, चार तरीके से बढ़ा सकते है इन सभी तरीको को मोबाईल के प्रॉब्लम अनुसार एक बार जरूर ट्राय करे तो चलिए जाने मोबाइल की आवाज़ कैसे बढ़ाए के तरीके क्या है सबसे पहला,

1. ब्रश की मदद से मोबाईल की आवाज़ बढ़ाओ

अगर आपके एंड्रॉइड मोबाईल, टैबलेट के स्पीकर से कम आवाज़ आ रही है तब एक बार अपने फोन के स्पीकर को साफ करे हो सकता है आपके फोन के स्पीकर में धूल या मिट्टी जमी हो जो आपको दिखाई भी ना दे रही हो, इसके लिए आप टूथ ब्रश का इस्तेमाल कर सकते है टूथ ब्रश को हल्के हाथों से स्पीकर के उपर चलाएं, इस तकनीक से मोबाईल से आने वाले कम आवाज़ की दिक्कत ठीक हो जाएगी।

2. चावल की मदद से मोबाइल की आवाज़ तेज करे

अगर आपके मोबाइल पर कोई तरल पदार्थ पानी गिर जाता है या बरसात के समय में फोन के अंदर पानी चला जाता है तब इस तकनीक से आप फोन के स्पीकर को खराब होने से बचा सकते है सबसे पहले एक बर्तन में चावल रख ले और उसपे अपने फोन को 24 घंटे के लिए छोड़ दे, अगले दिन मोबाइल के स्पीकर की आवाज ठीक हो जाएगी।

चावल मोबाइल के स्पीकर में घुसे हुए पानी को सोखने में सबसे अच्छा मन जाता है इसलिए इसका इस्तेमाल अधिकतर भीगे हुए गैजेट को सूखाने या नमी को दूर करने के लिए किया जाता है। 

3. ऐप की मदद से मोबाइल की आवाज़ कैसे बढ़ाएं?

इस तीसरे तरीके से आप दुगना मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ बढ़ा सकते है सबसे पहले प्ले स्टोर से Volume Booster GOODEV और Speaker Boost नाम के ऐप को डाउनलोड कर ले यह ऐप्स फ़ोन के आवाज़ को कही ज्यादा तेज कर देती है,

लेकिन इन ऐप्स को इनस्टॉल करने के बाद यह याद रखे की आवाज़ को ज्यादा बढ़ाने पर मोबाइल के स्पीकर ख़राब होने के ज्यादा चांस है इसलिए इन ऐप्स का तभी इस्तेमाल करे जब फ़ोन वार्रन्टी में हो या सोच समझ कर ही करे, इन मोबाइल का आवाज बढ़ाने वाला ऐप्स को इनस्टॉल करने के बाद सेटिंग में कभी भी 100% वॉल्यूम सेलेक्ट ना करे, 70 से 80% ही आवाज़ बूस्ट करे।  
100X मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं?

4. Equalizer के मदद से मोबाइल की आवाज़ कैसे बढ़ाएं? 

अपने फ़ोन पर मोबाइल साउंड सेटिंग या आवाज़ की सेटिंग पर जाकर Equalizer को बदल कर फ़ोन के आवाज़ को कम ज्यादा कर सकते है जाने कैसे,

स्टेप 1. फ़ोन के सेटिंग में जाकर Sound and Vibration पर क्लिक करे,

स्टेप 2. आवाज़ के जितने भी विकल्प हो जैसे Media Volume, Call Volume, Ring Volume, Alarm Volume, Notification Volume को फुल कर दे,

स्टेप 3. अगर आप सैमसंग के फ़ोन इस्तेमाल करते है तब आपको एक और ऑप्शन दिखेगा Sound Quality and Effect का क्लिक करे, Equalizer का विकल्प दिखेगा। (बाकि मोबाइल यूजर सेटिंग से सर्च बार में Equalizer सर्च करे)

स्टेप 4. Equalizer को अपने म्यूजिक के अनुसार सेट कर सकते है आप जिस तरीके का आवाज़ सुन्ना पसंद करते हो या सभी ऑप्शन को फुल कर दे इससे मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ थोड़ी बहुत बढ़ जाएगी।

मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं?

अगर आपके फ़ोन पर Equalizer का विकल्प मौजूद नहीं है तब आप प्ले स्टोर से Equalizer सर्च करके ऐप को डाउनलोड कर सकते है कुछ चुनिंदा Equalizer ऐप्स Bass Booster & Equalizer, Flat Equalizer, Equalizer Pro, Sound Beautifier.

यह भी पढ़े

Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

प्रश्न - मोबाइल का साउंड कैसे ठीक करे?

उत्तर - मोबाइल का साउंड ठीक करने के लिए पहले स्पीकर की सफाई करे और Sound Booster ऐप का इस्तेमाल करें।

प्रश्न - मोबाइल का स्पीकर का आवाज कैसे बढ़ाएं?

उत्तर - मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ नार्मल से ज्यादा बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करे जैसे Sound Booster.

प्रश्न - मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है कैसे ठीक करें?

उत्तर - मोबाइल में आवाज़ ठीक नहीं आ रही है तो स्पीकर को पूरी तरह से ब्रश की सहायता से साफ करे।

प्रश्न - स्पीकर को कैसे साफ करें?

उत्तर - स्पीकर को टूथ ब्रश की सहायता से हलके हाथो से साफ करे, या फुक मर कर साफ करें।

प्रश्न - फोन में आवाज कम क्यों आ रही है?

उत्तर - फ़ोन की आवाज़ क़म आने का कारण हो सकता है फ़ोन के स्पीकर में धूल या मिटटी जम गयी हो।

प्रश्न - मोबाइल की आवाज बढ़ाने वाला ऐप?

उत्तर - मोबाइल की आवाज़ बढ़ाने वाला ऐप Sound Booster है।

प्रश्न - Mobile ki awaz kaise badhaye?

उत्तर - मोबाइल की आवाज़ नार्मल से ज्यादा बढ़ाने के लिए साउंड बूस्टर नाम के ऐप का इस्तेमाल करें।

प्रश्न - मोबाइल में आवाज तेज कैसे करें?

उत्तर - मोबाइल की आवाज़ नार्मल से ज्यादा बढ़ाने के लिए साउंड बूस्टर नाम के ऐप का इस्तेमाल करें।

प्रश्न - वॉल्यूम बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर - वॉल्यूम बढ़ाने के लिए वॉल्यूम बटन को दबाये और थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करें।

प्रश्न - मोबाइल के स्पीकर की आवाज कैसे बढ़ाएं?

उत्तर - मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ नार्मल से ज्यादा बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करे जैसे Sound Booster.

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा लिखे गए लेख 100X मोबाइल के स्पीकर की आवाज़ कैसे बढ़ाएं? पढ़ कर आपकी मदद हुए होगी अब आप अपने फ़ोन के आवाज़ को पहले जैसे और उससे भी तेज कर सकते है अगर अभी की मोबाइल की आवाज़ बढ़ाने से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछे,

इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनिकी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi और हमारे सोशल मीडिया पेज को को फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.