गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे।

गूगल ने हालही में एक नया फीचर लाया है एंड्राइड के फ़ोन ऐप पर जिसकी मदद से बिना मोबाइल फ़ोन देखे ही जान सकेंगे की आपको कोन फ़ोन कर रहा है या किसका कॉल आ रहा है यह फीचर पहले IOS ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone में देखा गया था,

और एंड्राइड में इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना पड़ता था लेकिन अब गूगल के इस फीचर से यूजर को किसी भी तरह के ऐप को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी बस आपके पास एक स्टॉक एंड्राइड वाला फ़ोन होना चाहिए, तो चलिए जानते है गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे। 

Caller ID Announcement फीचर क्या है?

Caller ID Announcement फीचर का फायदा लगभग सभी मोबाइल फ़ोन पर एप्लीकेशन के द्वारा किया जा सकता है गूगल के इस फीचर में किसी का कॉल आने पर रिंगटोन के साथ ही उसका नाम Announcement किया जाता है जिससे बिना फ़ोन को छुए ही यह पता चल जाता है की कोन कॉल कर रहा है,

गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे।

Caller ID Announcement कैसे चालू करे?

Caller ID Announcement फीचर अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया हैं लेकिन जल्द ही यह सभी के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा, लेकिन अगर आप इस फीचर का फायदा अभी से ही उठाना चाहते है तो आगे के सस्टेप्स फॉलो करे। 

स्टेप 1. सबसे पहले प्ले स्टोर में फ़ोन ऐप (Phone) सर्च करे,

स्टेप 2. सर्च करने के बाद निचे दिए गए Join The Beta पे Join पर क्लिक करे (अब आप इस ऐप के बीटा प्रोगामर बन जायेंगे यानि की फ़ोन ऐप के फीचर को सबसे पहले ही इस्तेमाल कर सकेंगे)

गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे।
स्टेप 3.अब कुछ देर इंतजार करे लगभग 20 मिनट बाद फिर से प्ले स्टोर पर PHONE App सर्च करे अपडेट का ऑप्शन आ जायेगा, अपडेट करे अब आपके फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement का नया फीचर आ जायेगा।

Caller ID Announcement कैसे सेट करे फ़ोन पर?

अपने फ़ोन पर Caller ID Announcement को सेट करने के लिए यह सभी स्टेप्स फॉलो करे। 

स्टेप 1. मोबाइल के कालिंग ऐप (Phone) को खोले,

स्टेप 2. ऊपर दाहिने तरफ दिए गए थ्री डॉट के बटन पर क्लिक करे, और सेटिंग के विकल्प को चुने,  
गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे।
स्टेप 3. आपके सामने बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे जिसमे से निचे की तरह दिए गए Caller ID Announcement
पर क्लिक करे,

स्टेप 4. आपके सामने तीन नए विकल्प आ जायेंगे पहला Always यानि की हर समय जब भी फ़ोन कॉल आएगा रिंगटोन द्वारा उसका नाम Announcement होगा, दूसरा Only when using a headset यानि की जब भी फ़ोन से हैडफ़ोन या ईरफ़ोन कनेक्ट रहेगा तभी कॉल करने वाले का नाम Announcement किया जायेगा, तीसरा Never इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर कभी भी नाम Announcement नहीं किया जायेगा,

स्टेप 5. Always के ऑप्शन पर क्लिक करने पर यह Caller ID Announcement फीचर चालू हो जायेगा अब कभी भी आपके फ़ोन पर कॉल आएगा तो फ़ोन द्वारा कॉल करने वाले का नाम Announce होगा। 

यह भी पढ़े 

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा लिखे गए इस लेख से आप पूरी तरह समझ गए होंगे की एंड्राइड मोबाइल पर गूगल फ़ोन ऐप पर Caller ID Announcement कैसे चालू करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स तकनिकी जानकारी के लिए हमारे सोशल हैंडल पेज और ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.