TRAI का नया आदेश, अब होंगे 11 अंको के मोबाईल नम्बर।

 TRAI के नए UNP नियम से बदल जाएंगे, 120cr मोबाईल नम्बर

TRAI( telecom regulatory authority of India) भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण भारत के दूरसंचार पर नियंत्रण के लिए एक नियामक प्राधिकरण हैं।


Trai के नए नियम के अनुसार मौजूदा मोबाइल नंबर में एक अतिरिक्त 0 हो सकता है  और भविष्य में नए नंबर एक नए अंक के साथ देखने को मिल सकते है।

TRAI की नयी योजना:-

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) भारत के दूरसंचार क्षेत्र  में बड़े बदलाव की योजना बना रहा है, इस लॉकडाउन के दौरान TRAI के अंदर स्टेक होल्डर की ओपन हाउस डिस्कशन हुई, जिसमें कई सारे तर्क रखें गए जिसके तहत दूरसंचार को आसान किया जा सके पुरे भारत में।

तर्क:-

  • AGR revenue,
  • Floor pricing,
  • 5G development
  • UNP.

UNP(unified number plan) कि वजह से देश में जितने नंबर है उनकी संख्या 1000cr तक बढ़ाई जा सकेंग, इसके साथ ही उन सभी नंबरों की संख्या सामान हो सकेगी, अभी हमारे देश में जो नंबर है टेलीफोन फिक्स्ड नंबर और सेल्यूलर डाटा के मोबाईल नंबर हैं सेल्यूलर डाटा के नंबर 10 अंको के और टेलीफोन फिक्स्ड नंबर 11 अंको के होते है।


टेलीफोन से कॉल करने के लिए 0 लगाना अनिवार्य होता है, मोबाईल फोन से टेलीफोन नंबर में कॉल करने के लिए भी 0 लगाना अती आवश्यक होता है जिससे नंबर 11 अंको का हो जाता है, इसी डिफरेंस को खत्म करने के लिए TRAI UNP(unified number plan) लाने की योजना बना रहा हैं

UNP के फ़ायदे:-

  • टेलीफोन नंबर और सेल्यूलर नंबर में डिफरेंस ख़त्म हो जाएगी,
  • हमारे देश में 1000cr नऍ 11 अंको वाली नंबर की संख्या हो जाएगी,
  • 11 अंको वाले नए नंबर आने से एक सदी तक नंबर बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी,
आपके पुराने नंबर बदले नहीं जायेंगे ,बस आपके नंबर में 0 सामिल कर दिया जायेगा,यह योजना TRAI लॉकडॉउन के बाद 2021 में लाने की तैयारी कर सकती हैं 


इसी तरह की न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे।
धन्यवाद।
Previous
Next Post »

If you have any doubt, please let me know ConversionConversion EmoticonEmoticon